जयंती नटराजन के आरोपों पर राहुल की सफाई

GoTvNews
नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में अपना खोया आधार वापस पाने के लिए चुनाव प्रचार में उतरे कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज जहांगीर पुरी में रैली की। रैली दिल्ली चुनाव प्रचार के लिए थी लेकिन राहुल गांधी ने पहली बार कांग्रेस की पूर्व नेता जयंती नटराजन के आरोपों का जवाब दिया। उन्‍होंने कहा,‘मैंने आदिवासियों के हक की लड़ाई लड़ी है। हां, मैंने जयंती नटराजन से पर्यावरण और आदिवासियों को बचाने के लिए कहा था। जब तक दम है, गरीबों के लिए लड़ता रहूंगा। मैं यहां चार-पांच उद्योगपतियों की राजनीति करने नहीं, बल्कि गरीबों के अधिकार के लिए राजनीति करने आया हूं।
 'मेक इन इंडिया की बात करने वाले पीएम मोदी पहनते हैं मेक इन यूके का सूट'
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नेमकोडेड सूट पहनने का मसला एक बार फिर उछालते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मेक इन इंडिया की बात करने वाले मोदी मेक इन यूके का सूट पहनते हैं। राहुल ने कहा, ‘देश में सारा फायदा नरेंद्र मोदी के चार-पांच बिजनेसमेन दोस्‍तों को फायदा मिल रहा है। खुद तो मोदी जी 10 लाख रुपए का सूट पहनते हैं वो भी मेक इन इंडिया नहीं, बल्कि मेक इन यूके है।
जमीन अधिग्रहण बिल लाए, लेकिन राजनीतिक नुकसान हुआ
 रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि इस देश में सबसे अधिक भ्रष्‍टाचार जमीन को लेकर होता है। इसके लिए हम जमीन अधिग्रहण बिल लेकर आए, लेकिन साथ ही माना कि इस बिल से उन्‍हें राजनीतिक नुकसान भी हुआ। राहुल ने आगे कहा, हमने भट्टा पारसोल में जाकर लड़ाई लड़ी। पहले सीएम किसी की भी जमीन छीनकर उद्योगपतियों को दे –देते थे। इसी तरह नोएडा में दो हजार एकड़ फॉर्मूला वन के लिए किसानोंं से छीनकर दे दी गई। हमने गरीबों और किसानों की लड़ाई लड़ी। विकास के लिए जरूरी काम किए। उन्‍होंने कहा, कांग्रेस ने दिल्‍ली को पिछले 15 साल प्‍यार से चलाया। यहां सड़कें और फ्लाईओवर बनवाए। इससे करोड़ों लोगों की जिंदगी बदली।  
दो साल में पूरी दिल्‍ली को मिलेगा मालिकाना हक
राहुल ने यहां चुनावी वादे करते हुए कहा अगर दिल्‍ली में कांग्रेस की सरकार बनी तो हम हर व्‍यक्ति को छत का अधिकार देंगे। दो साल के भीतर पूरी दिल्‍ली को मालिकाना हक देंगे। दिल्‍ली को सपनों का शहर बताते हुए उन्‍होंने कहा कि यहां केवल अमीरों को सपने दिखते हैं, लेकिन गरीबों को भी सपने देखने का हक है। अगर कांग्रेस का सीएम बना, तो एक सप्‍ताह के अंदर ठेकेदारी को बंद कर ठेके पर काम कर रहे मजदूरों को नियमित करेंगे। छह महीने में बिजली डेढ़ रुपए प्रति यूनिट और कम दामों पर पानी लोगों को उपलबध कराएंगे।  
पेट्रोल के दाम घटने का फायदा जनता को नहीं मिला
राहुल ने रैली में विपक्ष पर भी हमला बोला। कहा कि मोदी जी ने लोकसभा चुनावों से पहले लोगों को बड़े-बड़े सपने बेचे। सवाल किया कि लेकिन 6-7 महीने बीतने के बाद भी क्‍या आपकी जिंदगी बदली? उन्‍होंने कहा, देश में महंगाई बढ़ी हुई है। यहा हालात तब है जब पेट्रोल के दाम 140 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 40 रुपए प्रति बैरल तक आ चुके हैं। महंगाई का सीधा जुड़ाव पेट्रोल के इंटरनेशनल दामों से है। अब प्रति बैरल दाम 100 रुपए तक घट चुके हैं, मगर उसका फायदा जनता को नहीं मिल रहा। सारा फायदा केवल मोदी के चार-पांच बिजनेसमेन दोस्‍तों को ही मिल रहा है। जब आपका नुकसान होता है, तो उन लोगों का फायदा होता है। केजरीवाल पर भी किया हमला, बोले-अब धरना क्यों नहीं करते हैं
44 वर्षीय कांग्रेस नेता ने आम आदमी पार्टी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि क्या अब भ्रष्टाचार खत्म हो गया, क्या दिल्ली में रेप के मामले नहीं बढ़ें हैं, तो कांग्रेस की सरकार के वक्त धरना देने वाले केजरीवाल और उनकी पार्टी अब क्यों नहीं धरना प्रदर्शन देते। राहुल ने कहा कि लोगों को न ही अरविंद केजरीवाल से फायदा मिलने वाला है और न ही मोदी से। वादे करना आसान है, लेकिन काम करना अलग बात है। कल बीजेपी ने नॉर्थ-ईस्‍ट के लोगों को विदेशी बता दिया। एक तरफ विकास की बात करते हैं, तो दूसरी तरफ सांप्रदायिक लड़ाई करवाते हैं। इसमें नुकसान केवल लोगों का होता है।
Tags: , , , , , , , ,

0 comments

Leave a Reply