क्रिकेट के भगवान समझे जाने वाले सचिन तेंडुलकर

क्रिकेट के भगवान समझे जाने वाले सचिन तेंडुलकर को जब राज्य सभा के लिए चुना गया तो एक आम आदमी की शायद ही इससे कोई आपत्ति हो लेकिन जब सचिन ने राज्येसभा सचिवालय को पत्र भी लिखा है कि जब वह बतौर राज्येसभा सांसद शपथ लें तो यह कार्यक्रम मीडिया की पहुंच से दूर रखा जाए, तो देश के हर उस आदमी को इससे आपत्ति जरुर हुई होगी जो थोड़ा भी अपने देश से प्यार करता है और विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में अपनी भागीदारी की हदे तलाशने की इच्छा रखता होगा।
GoTvNews


ख़बरे निकल कर आ रही है कि सचिन नहीं चाहते कि उनसे पहले राज्य्सभा की शपथ लेने वाली फिल्मे अभिनेत्री रेखा वाले समारोह की तरह कोई तमाशा नहीं बने। उनकी इच्छाथ है कि शपथ गहण समारोह को तामझाम से दूर रखा जाए। आश्चर्य होता है और कभी-कभी मन में प्रश्न भी उठता है कि ऐसी क्या मजबूरी है कि हम एक ऐसे व्यक्ति को सांसद बनाएं जो शपथ लेने के लिए राज्यसभा जाने से सिर्फ इस लिए मना कर दे कि उसे अपना तमाशा बनने का डर सता रहा है वो भी उस देश में, जहां लोगों ने अपनी जिंदगी को तमाशा बना दिया और हसंते-2 फांसी के फंदे पर झूल गये।

ख़बरो के अनुसार तेंडुलकर ने राज्यसभा सचिवालय से जानना चाहा है कि क्या उन्हें निजी तौर पर शपथ् ग्रहण करने की अनुमति मिल सकती है। यह जानकारी हासिल करने के लिए उन्हों ने एक चिठ्ठी लिखी है । दिल्ली उच्च न्यायालय के उनके शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की याचिका पर असहमति प्रकट कर चुका है इससे उत्साहित राज्यसभा सचिवालय इस महान क्रिकेटर को आज उन्हें शपथ दिलाने का इच्छुाक है। हालांकि यह मामला अदालत में पूरी तरह समाप्ति नहीं हुआ है।
राज्यसभा सदस्य की शपथ लेने वालों के लिए एक विशेष प्रावधान यह है कि जब सदन सत्र में न हो तो अध्ययक्ष के कक्ष में सदस्यव निजी तौर पर शपथ ग्रहण कर सकते हैं। वैसे सदन की परम्पतरा यही है कि नए सदस्यों को शपथ तभी दिलाई जाती है जब सत्र चल रहा होता है।

संसद का मौजूदा सत्र मंगलवार को समाप्तस हो रहा है । संसदीय कार्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार संसद के नए सदस्यों की शपथ लेने के बारे में बहुत कठोर नियम नहीं है। यहां तक कि अध्यसक्ष के कक्ष के अलावा उनके घर पर भी यह समारोह आयोजित किया जा सकता है । सरकार की इच्छा है कि सचिन जल्दह से जल्द शपथ ग्रहण करके कम से कम दो दिन सदन की कार्यवाही में हिस्सा लें।
Tags: , , ,

0 comments

Leave a Reply