मिस्र:जनता और सेना के बीच जंग


GoTvNews
मिस्र में सैन्य शासकों से लोकतांत्निक सरकार को शक्तियां स्थानांतरित करने की मांग को लेकर ऐतिहासिक तहरीर चौक पर प्रदर्शनकारियों और प्रशासन के बीच जारी हिंसक संघर्ष में मृतकों की संख्या बढकर 20 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्नालय ने बताया कि प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढकर 20 हो गयी है। हालांकि मंत्नालय ने इस सिलसिले में विस्तृत जानकारी देने से मना कर दिया।

देश में दशकों बाद 28 नवंबर को होने वाले स्वतंत्न चुनावों से कुछ ही हफ्ते पहले इस घटना ने लोकतंत्न समर्थकों की चिंता बढा दी है। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी तीसरे दिन भी तहरीर चौक पर डटे हुए हैं जिन्हें तितर बितर करने के लिए पुलिस लाठी चार्ज और आंसू गैस का जमकर इस्तेमाल कर रही है। इस कारण दोनों पक्षों में रह रह कर झडप होती जा रही है।

पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के असैन्य तख्ता पलट के बाद देश की सत्ता पर सेना के हावी होने से लेकर अब तक यह सबसे बडा हिंसक प्रदर्शन है। इससे पहले पिछले माह प्रदर्शनकारी कोप्टिक मत के ईसाइयों के शासकीय दमन में 25 लोग मारे गये थे। ताजा प्रदर्शनों में सैकडों लोग घायल भी हुए हैं।
Tags: ,

0 comments

Leave a Reply