तमिलनाडु में रेल हादसा


तमिलनाडु में वेल्लोर के पास आराकोनम इलाके में देर रात दो ट्रेनों के बीच टक्कर हो गई। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा घायल हैं। घटनास्थल से मिली जानकारी के मुताबिक आरकोनम में पहले से खड़ी एक ट्रेन को पीछे से आ रही एक लोकल ट्रेन ने जोरदार टक्कर मार दी। इस टक्कर के बाद एक ट्रेन के पांच और दूसरी ट्रेन के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए।

हादसे के कुछ घंटे के बाद नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स की दो टीमें मौके पर पहुंच गईं और बचाव अभियान शुरू हो गया। हादसे के बाद चेन्नई रेल रूट पर असर पड़ा है, जिसके चलते कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

चेन्नई से करीब 75 किलोमीटर दूर हुए ट्रेन हादसे में राहत और बचाव का काम पूरा कर लिया गया है। ट्रेन में फंसे सभी घायलों को बाहर निकाल लिया गया है और उन्हें वेल्लोर और आराकोनम के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी आज आराकोनम पहुंच रहे हैं। वहां वह अधिकारियों से ट्रेन हादसे और उसके बाद राहत और बचाव ऑपरेशन की जानकारी लेंगे। रेलमंत्री ने मरने वालों के परिवारवालों को पांच−पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक−एक लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। जिन लोगों को कम चोटें आई हैं उन्हें 25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

रेलमंत्री ने कहा कि इस हादसे में इंसानी चूक को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि दूसरी ट्रेन को पीछे से टक्कर मारने वाली ईएमयू का ड्राइवर भी घायल है। उसकी मेडिकल जांच से अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि वह हादसे के वक्त नशे में था। ऐसे में ये पता लगाया जाएगा कि आखिर ड्राइवर किस वजह से गलती कर बैठा।
Tags: , , ,

0 comments

Leave a Reply