टीम इंडिया फिर लुढ़की, वनडे में पांचवें पायदान पर

कार्डिफ, विश्व चैम्पियन भारतीय क्रिकेट टीम रिलायंस आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में पांचवें स्थान पर फिसल गई है।

शुक्रवार को सम्पन्न हुए पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में इंग्लैंड ने भारत को 3-0 से हराया जिसका सीधा असर उसकी रैंकिंग पर पड़ा है।

अक्टूबर 2008 के बाद से भारतीय टीम पहली बार एकदिवसीय रैंकिंग में न्यूनतम स्थान पर पहुंची है। इससे पहले, इंग्लैंड दौरे पर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 0-4 से गंवाने वाली भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान से फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई थी।

भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर जब पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलने गई थी उस समय वह रैंकिंग में 117 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर थी।

इस दौरान दूसरा, तीसरा और पांचवां एकदिवसीय मुकाबला गंवाने के बाद भारत के रेटिंग अंक 112 हो गए हैं। श्रृंखला का पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था वहीं चौथा मुकाबला डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई हो गया था।

इससे पहले, भारतीय टीम तीसरा एकदिवसीय मुकाबला गंवाने के बाद रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई थी। इंग्लिश टीम को 3-0 से एकदिवसीय श्रृंखला जीतने का फायदा उसकी रैंकिंग पर देखने को मिला है। इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम अगले महीने से इंग्लैंड के साथ खेले जाने वाले पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में बेहतर प्रदर्शन कर रैंकिंग में सुधार कर सकती है। इस श्रृंखला का पहला मुकाबला 14 अक्टूबर को हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा।
Tags: , , , ,

0 comments

Leave a Reply