भारत में बिकता है दुनिया का सबसे महंगा पेट्रोल

नई दिल्ली, आम आदमी महंगाई की आग में बुरी तरह झुलस रहा है... और इस आग को भड़का रही हैं तेल की कीमतें। भारत दुनिया के उन चंद देशों में शुमार है जहां सबसे महंगा पेट्रोल मिलता है। सरकार अंतर्राष्ट्रीय कीमतें और तेल कंपनियों के घाटे का रोना रोते नहीं थकती लेकिन हकीकत कुछ और ही है।

हकीकत ये है कि दुनिया के तमाम देशों के मुकाबले पेट्रोल भारतीयों की जेब कुछ ज्यादा ही जला रहा है। रिटेल पेट्रोल कीमतों पर नजर के आंकड़े कहते हैं कि भारत में लोगों से पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा लिए जा रहे हैं। भारत में पेट्रोल की कीमत अमेरिका से पांच गुना, रूस और जापान से 3 गुना ज्यादा हैं।
वेनेजुएला - 1.14 रु प्रति लीटर,
ईरान में - 4.8 रु प्रति लीटर
अमेरिका - 42.82 रु प्रति लीटर
पेट्रोल कीमतों को भारतीय मुद्रा में बदलें तो भारत में पेट्रोल की कीतम 98 देशों से महंगी है।


इन देशों में लोगों की क्रय शक्ति और आमदनी भारत से कहीं ज्यादा है और तेल की कीमत कम है। इस लिहाज से भारत में पेट्रोल के दाम आम आदमी पर और भी ज्यादा भारी पड़ते हैं। अगर भारत में लोगों की क्रय शक्ति के आधार पर गणना करें तो
यहां पेट्रोल की रिटेल कीमत 3.95 डॉलर प्रति लीटर बैठती है, जबकि चीन में 1.95 डॉलर, ब्रिटेन में 1.85 डॉलर, ब्राजील में 1.7 डॉलर, जापान में 1.28 डॉलर, रूस में 1.26 डॉलर, अमेरिका में 0.76 डॉलर, सऊदी अरब में 0.23 डॉलर और वेनेजुएला में 0.03 डॉलर बैठती है। साफ है कि भारत में पेट्रोल अमेरिका के मुकाबले पांच गुना, चीन और ब्रिटेन के मुकाबले दोगुना तथा जापान और रूस के मुकाबले तीन गुना से भी ज्यादा है।
Tags: , , , , ,

0 comments

Leave a Reply