क्रिकेटर और फिल्मी सितारे भी करते हैं काली कमाई !

स्विस बैंक में ब्लैक मनी जमा करने के मामले में राजनेताओं के साथ-साथ अब इंडियन क्रिकेटरों और बॉलिवुड स्टार्स के भी नाम आ रहे हैं। स्विस बैंक के पूर्व कर्मचारी और केमन आइलैंड के हेड रह चुके रूडोल्फ एमर ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि भारत सरकार ब्लैक मनी के मामले में गंभीर नहीं है।

रूडोल्फ का दावा है कि स्विस बैंकों में भारतीय क्रिकेटरों और फिल्‍म जगत के सितारों के भी गोपनीय खाते हैं। उन्होंने कहा कि कई भारतीय कंपनियां और धनी भारतीय जैसे क्रिकेटर, फिल्म स्टार्स केमन आइलैंड में टैक्स बचाने के लिए अकाउंट रखते थे। हालांकि उन्होंने किसी का नाम सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया। रूडोल्फ ने कहा कि मैं किसी का नाम नहीं लूंगा, क्योंकि इससे बड़ी मुसीबत में फंस जाऊंगा।

उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ा देश है और वहां के समाज को सरकार पर दबाव डालना चाहिए कि ऐसे लोगों को बेनकाब करे। अगर सरकार चाहे तो यह बहुत आसान है, लेकिन इसके लिए कमिटमेंट की जरूरत है।

स्विस कानूनों को तोड़ते हुए रूडोल्फ ने कुछ दिन पहले स्विटजरलैंड के बैंक के 2000 खातों की जानकारी विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांज को को एक सीडी दी थी। इसमें स्विटजरलैंड के बैंकों में खाता रखने वाले अमेरिका, ब्रिटेन और एशिया के राजनेताओं और उद्योगपतियों के नाम हैं। रूडोल्फ के इस कदम से तहलका मच गया था। इसके लिए उन्हें कुछ दिन जेल में भी रहना पड़ा।

रूडोल्फ ने स्विस बैंक में करीब 20 साल तक काम किया है और वह एक बार केमन आइलैंड में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर भी रह चुके हैं। एक बार उन्होंने कहा था कि स्विस बैंक अपने क्लाइंट्स के लिए टैक्स बचाने में मदद कर रहा है।
Tags: , , , , ,

0 comments

Leave a Reply