दिल्ली इमारत हादसा : मृतकों की संख्या 7 हुई

नई दिल्ली। मंगलवार रात पुरानी दिल्ली के चांदनी महल इलाके में जमींदोज हुई तीन मंजिली इमारत में मृतकों की संख्या बुधवार को सात हो गई जबकि इस हादसे में करीब 25 लोग घायल हुए हैं। घायलों में तीन की हालत नाजुक है।

हादसे के बाद दिल्ली सरकार ने एमसीडी पर आरोप लगाए हैं कि इमारतों के खस्तहाल होने के बावजूद निकाय के अधिकारियों ने कभी भी एहतियाती कदम नहीं उठाया। गौरतलब है कि पिछले नवंबर में पूर्वी दिल्ली में हुई ऎसी ही एक घटना में एक इमारत के ध्वस्त होने से 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने घटनास्थल का दौरा किया और प्रत्येक मृतकों के परिजनों को दो लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की। पुलिस के संयुक्त आयुक्त सुधीर यादव ने कहा, ""इस हादसे में दो और लोगों ने दम तो़ड दिया। इस तरह इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गई।""

जमींदोज हुई तिमंजिला इमारत के मलबे से बुधवार को पांच वर्षीय बच्चो अमान को सुरक्षित निकाला गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जामा मस्जिद के समीप चांदनी महल स्थित कर्ता दाता राम की हवेली मंगलवार रात करीब आठ बजे गिर गई। दिल्ली नगर निगम ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।
"हमने इमारत के मालिक अनिल शर्मा और भवननिर्माता हाजी जलालुद्दीन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।" - राजन भगत, प्रवक्ता, दिल्ली पुलिस
इस हादसे में दो अज्ञात व्यक्तियों के अलावा 40 वर्षीय अरशद और चार महिलाओं-18 वर्षीया तब्बसुम,18 वर्षीया शौकत बी, 65 वर्षीया फातिमा और 70 वर्षीया मुन्नी देवी की मौत हो गई। इन सभी को लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल ले जाए जाने पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों के मुताबिक घायलों में से तीन की हालत गम्भीर बनी हुई है और उनकी लगातार निगरानी की जा रही है। एक डॉक्टर ने कहा, ""रफीउल्ला (60), शोएब (25) और मोहम्मद मुश्ताक (40) की हालत गम्भीर है।""
पुलिस ने इमारत के मालिक और निर्माता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने कहा, ""हमने इमारत के मालिक अनिल शर्मा और भवननिर्माता हाजी जलालुद्दीन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।""

इस बीच, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने घटनास्थल का दौरा किया और प्रत्येक पीç़डतों के परिजनों को दो लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की। दीक्षित ने कहा, ""हादसे में एक किशोर व्यक्ति की मौत होने पर एक लाख रूपये दिए जाएंगे। गम्भीर रूप से घायलों को 50 हजार रूपये और यतीम होने पर वित्तीय मदद के रूप में एक लाख रूपये जारी किए जाएंगे।""
दिल्ली नगर निगम के प्रवक्ता दीप माथुर ने बताया, ""शहर क्षेत्र के उपायुक्त इस मामले की जांच करेंगे। इस मामले की प्रारम्भिक रपट बुधवार शाम तक निगमायुक्त को सौंप दी जाएगी।"" दिल्ली नगर निगम, अग्निशमन विभाग और राष्ट्रीय आपदा राहत बल के कर्मी राहत कार्य जारी रखे हुए हैं। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि समीप बन रही एक अन्य इमारत के लिए हो रही खुदाई के कारण यह हादसा हुआ। स्थानीय निवासी शाइजी खान ने कहा, ""तेज आवाज हुई। हमने सोचा कि कोई धमाका हुआ है। हम बाहर आए तो अंधेरा एवं धुआं चारों तरफ छाया हुआ था।"" केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र से सांसद कपिल सिब्बल ने अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल पूछा। जामा मस्जिद के इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी अस्पताल का दौरा किया।
Tags: , ,

0 comments

Leave a Reply