उम्र में ज्यादा अंतर है तो रिलेशन पर असर पड़ेगा

सेक्स की इच्छा को किसी उम्र से नहीं बाँधा जा सकता, यह इंसान की इच्छा व सूझबूझ पर निर्भर करती है फिर भी पुरूष में 16 वर्ष की उम्र से लेकर 28 वर्ष की उम्र तक सेक्स की इच्छा अपने चरम पर होती है वहीं महिलाओं में यही इच्छा 25 से 35 वर्ष की आयु में सबसे ज़्यादा होती है।

वहीं दूसरी ओर आमतौर पर पुरूष अपने से कम उम्र की महिला से शादी करना चाहते है, तो लड़की की शादी अपने से बड़े साथी के साथ होती है। सेक्सोलॉजिस्टों के अनुसार 2-3 वर्ष का अंतर आदर्श माना जा सकता है। इससे ज्यादा का अंतर आगे चल कर समस्या पैदा कर सकता है।

यदि पति-पत्नी में नौ-दस वर्ष का अंतर हो तो जब पति 40 के पास पहुँचता है तब पत्नी 30 की हो रही होती है। ऐसे में पति की सेक्स इच्छा कम हो रही होती है तब पत्नि इस समय सेक्स को लेकर ज्यादा परिपक्व हो रही होती है। ऐसे में एक दूसरे को संतुष्ट करने में समस्या आती है।

अगर पत्नी की उम्र पति से ज्यादा हो तो मामला अलग तरह का हो जाता है। पत्नि मानसिक व सेक्सुअली परिपक्व होती है और पति भी साथी को संतुष्ट रख सकता है। वहीं अगर दोनो की उम्र समान हो तो यह स्थिति आदर्श मानी जाएगी। दोनो की जरूरतें व इच्छाएं लगभग समान होती है। अतः दोनो ही अपने साथी को संतुष्ट कर पाते है।
Tags:

0 comments

Leave a Reply