वो पूछ रहे हैं - कहां हैं राहुल गांधी ?

अन्ना की एक आवाज पर देश एक जुट हो गया। भ्रष्टाचार से त्रस्त लोग सड़कों पर उतर पड़े। अन्ना को भ्रष्ट बताया गया। कहा गया कि कुछ लोग पूरे देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते ।

सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को अन्ना के आंदोलन में शामिल न होने के लिए गृहमंत्री ने अपील की । सरकारी लोकपाल ड्राफ्ट का अखबारों में विज्ञापन दिया गया । अन्ना के आंदोलन को तोड़ने के लिए साम दाम दंड भेद की नीति अपनाई लेकिन सरकार के हाथ लगी तो सिर्फ फजीहत ।

बुद्धिजीवी, अभिनेता, गायक, कलाकार, शिक्षक, डॉक्टर, इंजीनियर और आम आदमी अन्ना के मंच पर नजर आए । इस पूरे आंदोलन के दौरान कोई नजर नहीं आया तो वो थे राहुल गांधी । वो राहुल गांधी जो आम आदमी के साथ होने का दम भरते रहे हैं। जो भ्रष्टाचार पर चिंता जताते रहे हैं। जिनके बारे में कहा जाता है कि देश उनसे उम्मीद करता है और सरकार भी मशविरा लेती है वो राहुल कहां हैं।

पूरा देश बदलाव के दौर से गुजर रहा है ऐसे में राहुल की चुप्पी कई सवाल खडे़ कर रही है। देश पूछ रहा है कि राहुल आखिर हैं कहां । वो चुप क्यों हैं । कलावती के जरिए संसद में महाराष्ट्र के किसानों की आवाज उठाने वाले राहुल को क्या सड़कों पर उतरे लाखों लोग दिखाई नहीं दे रहे । क्या राहुल आम आदमी से दूर चले गए हैं । सवाल कई हैं लेकिन जवाब सिर्फ राहुल के पास हैं । जो कहीं नजर नहीं आ रहे।
Tags: , , ,

0 comments

Leave a Reply