मीन राशि वालों के लिए तमाम अवसर लाएगा साल 2011

मीन राशि वाले करुणा भाव और आत्‍मविश्‍लेषण वाले माने जाते हैं। उनका स्‍वामी ग्रह ब्रहस्‍पति है। साल 2011 में शनि ग्रह आपकी राशि के सातवें स्‍थान पर नवंबर के अंत तक रहेगा। इस वजह से आपको ढेर सारे अवसर साल भर तक मिलते रहेंगे। हालांकि आपका जीवन साल भर तक आपके आसपास होने वाली घटनाओं के इर्दगिर्द ही घूमता रहेगा।

21 फरवरी को मीन राशि में सूर्य प्रवेश करेगा, जो आपके लिए ख्‍याति लेकर आएगा। इस साल आप पर सभी ग्रहों की सकारात्‍मक दृश्टि बनी रहेगी, लिहाजा घर में खुशियां, व्‍यापार में लाभ, काम में संतुष्टि की पूरी संभावना है। हालांकि वित्‍तीय लाभ आपको मई 2011 के बाद से ही मिलने शुरू होंगे। यदि आप विदेश यात्रा की सोच रहे हैं, तो उससे कोई लाभ नहीं मिलने वाला है।

जनवरी-फरवरी आपके करियर के मामले में बेहतरीन साबित होगा। इस दौरान आपको नई जिम्‍मेदारियां मिल सकती हैं, प्रोन्‍नति की प्रबल संभावना है। यही नहीं आप लंबी छलांग भी लगा सकते हैं। सामाजिक जीवन में खुशियां बरकरार रहेंगी। दोस्‍तों का अपार सहयोग प्राप्‍त होगा।

अपनों को दें नए साल की विशेष बधाई

फरवरी के मध्‍य में मीन राशि वाले जरूरत से ज्‍यादा सक्रिय रहेंगे। आप दिल खोल कर काम करेंगे, और पैस भी खर्चेंगे। फरवरी के अंत में स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित हो सकता है, आप सुस्‍त पड़ जाएंगे।

मार्च-अप्रैल में पारिवारिक जीवन सामान्‍य चलेगा, लेकिन व्‍यवसायिक जीवन में कुछ दबाव महसूस करेंगे। यदि आप अपने आप में बदलाव लाएंगे, तो कार्यक्षेत्र में आप प्रगति पर रहेंगे। किसी भी विवाद से आपको बचना होगा। आपके अंदर नेतृत्‍व की क्षमता होने के बावजूद आप जिम्‍मेदारी से पीछे हट सकते हैं। 16 अप्रैल के बाद आप पारिवारिक मामलों में ऐसे उलझेंगे कि ऑफिस के काम लंबित हो सकते हैं। लिहाजा संतुलन बनाए रखें।

मई-जून में एक बार फिर उन्‍नति के अवसर प्राप्‍त होंगे। आपकी पदोन्‍नति भी हो सकती है, हालांकि दोनों आपके काम पर निर्भर करेंगे। यह समय आपके लिए आगे बढ़ने का होगा। यात्रा के भी योग बनेंगे। 16 जून तक सभी कुछ सकारात्‍मक ढ़ग से चलेगा, लेकिन उसके बाद थोड़ी सी उथलपुथल आ सकती है। जमीन-जायदाद और घरेलू मामलों में आप उलझ सकते हैं, जिस वजह से आपका काम प्रभावित होगा।

जुलाई-अगस्‍त में आपका 16 जुलाई तक परिस्थितियों में कोई बदलाव नहीं दिखेगा। उसके बाद कुछ परिवर्तन दिखाई देंगे। इस दौरान किसी भी प्रकार के विवाद में न पड़ें। 16 अगस्‍त के बाद एक बार फिर आप आपने आपको ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। इस दौरान कई वरिष्‍ठों का सहयोग प्राप्‍त होगा।

क्रिसमस पर अपनों को भेजें केक, फूल

सितंबर-अक्‍तूबर में कार्यक्षेत्र में मीन राशि वालों के लिए कोई खास परिवर्तन नहीं दिखाई देंगे, लेकिन 17 सितंबर के बाद कई मुश्किलें और बाधाएं सामने आ सकती हैं। पार्टनर या जीवन साथी से मनमुटाव हो सकता है। अक्‍तूबर की शुरुआत में स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ सकता है। छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा आएगा। अक्‍तूबर के अंत में जीवनसाथी से बड़ा झगड़ा भी हो सकता है। लेकिन मामलों का निपटारा कैसे करें यह सभी कुछ आप पर निर्भर करेगा।

नवंबर-दिसंबर में 15 नवंबर तक कार्यों की गति धीमी पड़ जाएगी, बनते काम रुक जाएंगे या फिर बाधाएं भी आएंगी, लेकिन उसके बाद आपका भाग्‍य एक बार फिर उदय होगा। लंबी यात्रा के योग बनेंगे। यह ऐसा समय होगा, जब आपको भाग्‍य के भरोसे बैठने के बजाए काम में मन लगाना होगा, क्‍योंकि बड़ी सफलता आपके कदम चूम सकती है।
Tags: ,

0 comments

Leave a Reply