IIT के छात्रो ने किया मनमोहन सिंह का बहिष्कार

IIT खड़गपुर के कुछ छात्रों ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का बहिष्कार कर दिया है। ये छात्र ने अन्ना के समर्थन में खड़े हो गए हैं। इन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के हाथों डिग्री लेने से ही इनकार कर दिया है।

कुछ छात्रों का कहना है कि वह पीएम के हाथों डिग्री तो लेंगे लेकिन गांधी टोपी पहनकर। हालांकि, IIT मैनेजमेंट फिलहाल छात्रों की ऐसी किसी मुहिम की जानकारी होने से मना कर रहा है। दरअसल सोमवार को (22 अगस्त) को आईआईटी खड़गपुर में 57वां दीक्षांत समारोह है। इसमें प्रधानमंत्री छात्रों को डिग्री देंगे। आईआईटी खड़गपुर कैंपस के बाहर पिछले छह दिनों से स्टूडेंट अन्ना हजारे के समर्थन में आंदोलन कर रहे हैं। 16 अगस्त से ही अनशन कर रहे रितेश सिंह ने बताया कि हमारे साथ करीब 200 छात्र जुड़े चुके हैं।

पीएम के हाथों डिग्री न लेने का फैसला करने वालों में से एक छात्र शशि शेखर सिंह के हवाले से स्थानीय अखबार ने कहा है कि वह अपने इस फैसले से इंडिया अगेंस्ट करप्शन के समर्थन में आईआईटीएन की मुहिम को और तेज करने की कोशिश करेंगे। आईआईटी, खड़गपुर छात्रों द्वारा छोटा टेंगरा में जारी धरने में शामिल हुए शशि शेखर ने कहा कि वह दीक्षांत समारोह की सारी प्रक्रिया पूरी करने के बावजूद इसमें शामिल नहीं होंगे। ऐसा कदम किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं है, बल्कि यह अन्ना हजारे की मुहिम को समर्थन देने के लिए है।

दूसरी ओर इस बारे में आईआईटी के कुल सचिव टीके घोषाल ने कहा कि फिलहाल उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है। अगर ऐसा होगा, तो ऐसे विद्यार्थियों के खिलाफ इंस्टिट्यूट की ओर से आवश्यक कदम उठाया जाएगा।

Tags:

0 comments

Leave a Reply