मकर राशि वालों के लिए लकी होगा 2011

चंद्र राशि पर आधारित मकर राशि वाले ज्‍यादातर लोग कर्म पर विश्‍वास करते हैं। लिहाजा हमेशा की तरह यह साल भी उनके कर्म पर निर्भर करेगा, हालांकि भाग्‍य के द्वार भी बीच-बीच में खुलेंगे, जिसमें उन्‍हें धन और उन्‍नति मिल सकती है। साल की शुरुआत काफी अच्‍छी रहेगी, क्‍योंकि 21 जनवरी से 20 फरवरी तक सूर्य आपकी राशि में रहेगा। सूर्य तेज का प्रतीक होता है, लिहाजा आप अपनी बुद्धि एवं ज्ञान की बदौलत ख्‍याति प्राप्‍त कर सकते हैं।

इस साल काफी समय के लिए शनि आपकी राशि में नवें स्‍थान पर रहेगा, जिससे आपके रहन-सहन में परिवर्तन दिखाई देंगे। आप पूरे साल लोगों को प्रभावित करते रहेंगे। ब्रहस्‍पति ग्रह के तीसरे व चौथे स्‍थान पर होने के कारण आपके अंदर हर जोश, उत्‍साह और पराक्रम भरा रहेगा। 2011 आपके लिए काफी सकारात्‍मक साबित होगा। हालांकि थोड़ी बहुत मुसीबतें आएंगी, लेकिन वो आपको ज्‍यादा प्रभावित नहीं कर सकेंगी। इस साल मकान, भूमि खरीदने का प्रबल योग है। साथ में खर्चे भी बढ़ेंगे। करियर के मामले में आपका भाग्‍य साल के अंत में उदय होगा।

जनवरी-फरवरी में आपको थोड़ा आलस्‍य आएगा, जिस वजह से अचानक आप पर दबाव बढ़ सकता है। 15 जनवरी के बाद अचानक काम बढ़ेंगे। इस दौरान आपको धैर्य बनाए रखते हुए काम करने होंगे। यह समझ लीजिए मेहनत के मुताबिक ही फल मिलेंगे। 15 फरवरी के पहले किसी से झगड़ा हो सकता है, या फिर कोई आपके सम्‍मान को ठेस पहुंचा सकता है। परिवार से ध्‍यान न हटाएं तो अच्‍छा होगा।

मार्च-अप्रैल में आपकी रुचि रचनात्‍मक कार्यों में बढ़ेगी। इस दौरान पदोन्‍नति की संभावना भी है। इस दौरान यदि किसी से झगड़ा हो, तो अपने आप पर काबू रखें, नहीं तो बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। 15 अप्रैल तक सभी कुछ सकारात्‍मक ढंग से चलेगा, लेकिन इसके बाद जीवन में छोटी मोटी परेशानियां घर कर सकती हैं। इस दौरान घरेलू मामलों में आप ऐसे उलझेंगे, कि आपका व्‍यवसायिक जीवन काफी हद तक प्रभावित होगा।

मई-जून में समस्‍याएं बरकरार रहेंगी, हालांकि 17 मई के बाद से कुछ हद तक परिस्थितयां वापस पटरी पर आना शुरू हो जाएंगी। इस दौरान किसी भी प्रकार के झगड़े में मत पड़ें। बच्‍चों से जुड़े मामलों में लापरवाही मत बरतें। 15 जून के बाद से अचानक जीवन में परिवर्तन दिखाई देंगे, जिस कारण आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे।

जुलाई-अगस्‍त में नए दोस्‍त बन सकते हैं। लोगों का भरपूर सहयोग प्राप्‍त होगा। प्रेम-प्रसंग के लिए भी यह समय अच्‍छा रहेगा। 16 जुलाई के बाद बड़ी परेशानियां आ सकती हैं, लेकिन सूझबूझ से आप उन्‍हें टाल सकते हैं। शादी-शुदा जीवन भी प्रभावित हो सकता है। 15 अगस्‍त के बाद से स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ सकता है।

सितंबर-अक्‍तूबर में स्‍वासथ्‍य में गिरावट जारी रहने की संभावना है। इस दौरान आपका काम भी प्रभावित होगा। 15 सितंबर तक परिस्थितियां ऐसी ही बनी रहेंगी। अच्‍छा होगा अगर आप महत्‍वपूर्ण कार्य थोड़े दिन के लिए टाल दें। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। 16 अक्‍तूबर से करियर के क्षेत्र में आपका भाग्‍योदय होगा। आस-पास के लोगों का सहयोग प्राप्‍त होगा।

नवंबर-दिसंबर में नए अवसर प्राप्‍त हो सकते हैं। यही नहीं आय के स्रोत भी बढ़ेंगे और अचानक लंबी छलांग मार सकते हैं। कई शुभ समाचार सुनाई देंगे। इसके अलावा दोस्‍तों के साथ छुट्टी मनाने का मौका मिलेगा। इस दौरान आपको कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं। निवेश के लिए भी अच्‍छा समय होगा। लेकिन हां साथ में खर्चे भी उसी हिसाब से बढ़ सकते हैं। सीमा में रहकर काम करें, सब कुछ अच्‍छा होगा।
Tags: ,

0 comments

Leave a Reply