दिल्ली पुलिस ने कहा बेस्ट है 'टीम अन्ना'



नई दिल्ली. हाल ही में रामलीला मैदान अन्ना के आंदोलन के दौरान अपने बर्ताव को लेकर वाहवाही लूट रही दिल्ली पुलिस का कहना है कि योग गुरु बाबा रामदेव पर जून में भरोसा करके उसने गलती की थी। दिल्ली पुलिस का कहना है कि बाबा रामदेव के समर्थकों पर लाठी चार्ज से सबक सीखते हुए अन्ना हजारे के आंदोलन के दौरान दिल्ली पुलिस ने लोगों पर ताकत का इस्तेमाल न करने का फैसला किया।

दिल्ली पुलिस के ज्वॉइंट पुलिस कमिश्नर सुधीर यादव ने जून में बाबा रामदेव के शिविर के बारे में कहा, 'शुरुआत में वह योग शिविर था, लेकिन बाद में योग गुरु ने आसपास के राज्यों से समर्थकों को विरोध प्रदर्शन के लिए बुलाना शुरू कर दिया।' सुधीर यादव ने यह भी कहा, 'रामदेव के शिविर के दौरान कई भड़काऊ भाषण दिए गए थे, लेकिन अन्ना हजारे के आंदोलन के दौरान ऐसा नहीं हुआ। हमने 16 अगस्त को लोगों की प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए ताकत का इस्तेमाल न करने का निर्णय लिया था। अनशन खत्म होने से दो दिन पहले उनकी तरफ से अन्ना को अस्पताल ले जाने का पूरा इंतजाम कर लिया गया था। पुलिस अन्ना की सेहत को लेकर चिंतित थी।'

गौरतलब है कि टीम अन्ना और उनके समर्थकों ने दिल्ली पुलिस के बर्ताव की खूब तारीफ की है। इस आंदोलन के दौरान दिल्ली पुलिस के जवानों को निहत्थे रामलीला मैदान के आसपास ड्यूटी करते हुए देखा गया था। लेकिन इसी साल जून में बाबा रामदेव के समर्थकों पर रामलीला मैदान में धावा बोलने पर दिल्ली पुलिस की जमकर आलोचना हुई थी। इस बाबत सुप्रीम कोर्ट में एक मामला भी चल रहा है।

यादव ने कहा, 'शुरुआत से ही हमने टीम अन्ना से साफ कर दिया था कि उनके नेता की सेहत सबसे अहम बात है। हमने उनको बता दिया था कि हम उन्हें (टीम अन्ना को) अन्ना हजारे से भूख हड़ताल जारी रखने का का दबाव बनाने की इजाजत नहीं देंगे। अगर डॉक्टरों की टीम ने किसी भी समय हमें यह जानकारी दी होती कि अन्ना को अस्पताल ले जाने की जरूरत है तो हम उन्हें अस्पताल ले जाते। टीम अन्ना को अपने समर्थकों के बीच शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी दी गई थी।'

ज्वॉइंट कमिश्नर के मुताबिक, 'अन्ना हजारे के कमरे के बाहर चौबीसों घंटे एक अफसर की तैनाती रहती थी, जो अन्ना की सेहत के बारे में जानकारी दे रहा था। वॉलंटियर्स ने हालात को संभालने में अहम भूमिका निभाई।' उन्होंने कहा कि अन्ना से उनका सीधे तौर पर कोई संपर्क नहीं हुआ, लेकिन उनकी टीम ने हमारे साथ पूरा सहयोग किया।
Tags: , , ,

0 comments

Leave a Reply